Close

    संक्षिप्त परिचय

    राजभवन गोल्फ कोर्स का विकास सन् 1926 में ‘राज‘ के दिनों में 220 एकड के राजभवन परिसर, जो कि गर्वमेंट हाउस के नाम से भी जाना जाता है, के भाग के रुप में हुआ। यह कोर्स पूर्ववर्ती संयुक्त प्रांत तथा बाद में उत्तर प्रदेश के समय विशिष्ट रुप से आरक्षित था। वर्ष 1994 में कोर्स को जनसामान्य के लिये खोला गया। नवम्बर 2000 में, उत्तरांचल (अब उत्तराखण्ड) के गठन के बाद, यह गोल्फ कोर्स नये राज्य के राज्यपाल के निवास का भाग बना।

    गोल्फ कोर्स इसके पारखियों हेतु अपने आप में आनन्दित करने वाला है। यह ‘पार 61‘ का छोटा लगभग 3.2 कि0मी0 में फैला हुआ नियमित 18 ‘होल्स‘ व 18 ‘टी‘ का कोर्स है। इसकी कम लम्बाई की कमी इसके अन्य तकनीकी चुनौतियों से पूर्ण हो जाती है, जिसमें आवश्यक 13 ‘ग्रीन्स‘ के स्थान पर ‘ब्राउन्स‘ का प्रयोग शामिल हैं। यह ग्रीन्स व ब्राउन्स का कम्बीनेशन है। ‘फेयरवेज‘ में ‘प्रीफर्ड लाइ‘ अनुमन्य है। इसके अतिरिक्त कई ‘होल्स‘ पर गोल्फर्स के लिए पर्वतीय चढाई/ढाल पर ऊपर या नीचे को जाते हुये अन्तिम समय तक भी ‘होल्स‘ को देखना नामुमकिन होता है, जब तक कि वह ग्रीन्स या ब्राउन्स के किनारे पर न पहुंच जायें। इसकी इसी विशेषता के कारण इसके गुणग्राही कोर्स इसे पर्याप्त सम्मान देते हैं।

    हरे-भरे प्राचीन मिश्रित वन क्षेत्र में बसा यह कोर्स विभिन्न संकटग्रस्त वनस्पतियों व प्राणीजगत के जीवों का नैसर्गिक निवास के रुप में प्रकृति प्रेमियों के अति आनन्दित करने वाला है। मई 2002 में यहां एक चेतावनी पट लगाये जाने की आवश्यकता हुयी ताकि इस वन क्षेत्र में रहने वाली चिंताग्रस्त मादा गुलदार व कोर्स में ही उसके परिवार में शामिल होने वाले दो नये सदस्यों को सुरक्षित निवास मिल सके। ऐसा विश्व के बहुत कम गोल्फ कोर्स में पाया जाता है।

    वर्तमान में गोल्फ कोर्स में एक छोटा क्लब हाउस है, जो कि पूर्व में ‘वोहरा पवेलियन‘ के नाम से जाना जाता था। यहा दो अन्य पवेलियन (गवर्नर्स पवेलियन व हैलीज् पवेलियन) विशेष रुप से गोल्फर्स के विश्राम व दृश्यावलोकन हेतु आवश्यकतानुसार बनाये गये हैं।

    राजभवन गोल्फ क्लब:

    वर्ष 1994 में, कोर्स को जन-सामान्य के लिए खोला गया तथा तद्नुसार निम्नांकित उद्देश्यों के साथ ‘उत्तर प्रदेश राजभवन गोल्फ क्लब‘ गठित किया गया:-

    1. राजभवन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों में गोल्फ को बढावा देना।
    2. गोल्फ टूर्नामेंट आयोजित करना।
    3. राजभवन के आसपास गोल्फ कोर्स का रखरखाव व विकास।

    उत्तरांचल (अब उत्तराखण्ड) राज्य के गठन के बाद, गोल्फ कोर्स नये राज्य के राज्यपाल के निवास का अंग बना तथा तद्नुसार नयी सोसाइटी (उत्तराचंल राजभवन गोल्फ क्लब) का गठन निम्नांकित उद्देश्यों के साथ किया गयाः-

    1. खेल संस्कृति का विकास।
    2. खेल के माध्यम से पर्यटन का विकास।

    राजभवन गोल्फ क्लब आरक्षित वन क्षेत्र में स्थित है तथा क्लब हाउस जो कि ‘वन चेतना केन्द्र‘ है, पूर्व में ‘फारेस्ट गार्ड हाउस‘ था और ‘वोहरा पवेलियन‘ के रुप में पुनःनामकरण किया गया, किन्तु सामान्यतया क्लब हाउस के नाम से जाना जाता है।

    क्लब की सदस्यताः-

    क्लब के ‘फाउन्डर मैम्बर्स‘ व ‘एसोसिएट मैम्बर्स‘ के अतिरिक्त, कोई नयी सदस्यता प्रदान नहीं की जा रही है। दिनांक 30-11-2009 से मात्र खेलने की अनुमति (परमिशन टू प्ले) प्रदान की जाती है।

    क्लब के मानद सदस्यः-

    निम्नांकित व्यक्ति क्लब के मानद सदस्य हैंः-

    • मुख्यमंत्री, उत्तराखण्ड।
    • मुख्य न्यायधीश, उत्तराखण्ड।
    • मुख्य सचिव, उत्तराखण्ड।
    • जी.ओ.सी.-इन-सी., सैन्ट्रल कमाण्ड।
    • जी.ओ.सी. यू.पी. एरिया।
    • पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड।
    • समस्त वर्तमान व पूर्ववर्ती कार्यकारिणी के सदस्य।

    खेलने की अनुमति हेतु फीसः-

    गोल्फर्स को वार्षिक अभिदान, जो कि समय-समय पर निर्धारित होगा, के भुगतान पर ‘खेलने की अनुमति‘ प्रदान की जा सकती है। वर्तमान में यह रु0 5000/- तथा रु0 3000/- क्रमशः आम नागरिकों तथा रक्षा/राज्य सरकार के अधिकारियों के लिए निर्धारित है।

    दम्पति व बच्चों हेतु फीसः-

    यदि पति व पत्नी दोनो खेलने की अनुमति चाहते हैं तो 25 प्रतिशत की छूट तथा 18 वर्ष तक के बच्चों हेतु 50 प्रतिशत की छूट अध्यक्ष, गोल्फ क्लब की अनुमति से प्रदान की जा सकती ह। 18 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों हेतु माता-पिता की प्रवेश शुल्क का 25 प्रतिशत नान-रिफण्डेबल फीस, वार्षिक अभिदान में 25 प्रतिशत की छूट सहित अनुमन्य की जा सकती है।

    ग्रीन फीस गैर-सदस्यों हेतु (संशोधित)-

      1. अ.रक्षा/उत्तराखण्ड सरकार के सभी सेवारत व रिटायर्ड कार्मिक रु0 150.00
      2. ब.
        • गैर-आई.जी.यू. सदस्य
          रु0 250/- (सप्ताह के दिनों में )
          रु0 300/- (सप्ताहान्त व अवकाश के दिनों में )
        • आई.जी.यू. एसो0 सदस्य
          रु0 200/- (सप्ताह के दिनों में )
          रु0 250/- (सप्ताहान्त व अवकाश के दिनों में )
        • विदेशी रु0 800/- (सभी दिनों में )
        • महिलायें रु0 100/- (सभी दिनों में )

    क्लब की कार्यकारिणीः

    क्लब की कार्यकारिणी के निम्नांकित पदेन सदस्य/पदाधिकारी हैंः-

    1. अध्यक्ष – महामहिम राज्यपाल, उत्तराखण्ड।
    2. उपाध्यक्ष – सचिव श्री राज्यपाल, उत्तराखण्ड।
    3. सचिव – परिसहाय(पी) श्री राजयपाल
    4. कोषाध्यक्ष – वित्त अधिकारी/वित्त नियंत्रक, राजभवन उत्तराखण्ड
    5. सदस्य
      विधि परामर्शी श्री राज्यपाल,
      परिसहाय (ए) श्री राज्यपाल,
      कम्पट्रोलर,राजभवन
      मुख्य सुरक्षा अधिकारी
    6. गोल्फ कैप्टेन अध्यक्ष द्वारा नियुक्ति के आधार पर

    प्रत्येक वर्ष माह मई/जून में गवर्नर्स कप गोल्फ टूर्नामेंट का आयोजन किया जाता है, जिसमें समस्त देश से गोल्फर्स आमंत्रित किये जाते हैं।