Close

    14-07-2022:अहमदाबाद स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल मैमोरियल का अवलोकन करते हुए राज्यपाल।

    प्रकाशित तिथि: जुलाई 14, 2022

    राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने अपने गुजरात दौरे के दौरान अहमदाबाद स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल मैमोरियल का भ्रमण किया। अहमदाबाद में स्थित इस मैमोरियल में लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन वृत्त को दर्शाया गया है। मैमोरियल के बेसमेंट में एक नई वॉक-इन प्रदर्शनी लगाई गयी है, जो आगंतुकों को सरदार के व्यक्तित्व और एक सत्याग्रही से लेकर राष्ट्रीय नेता और राजनेता तक की उनकी यात्रा के बारे में जानकारी देती है।

    राज्यपाल ने कहा यह मैमोरियल सरदार वल्लभ भाई द्वारा राष्ट्र के प्रति किये गये कार्यों के बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचाएगा। विशेषकर युवा उनके व्यक्तित्व से प्रेरित होकर उनके आर्दशों पर चलेंगे। उन्होंने कहा की सरदार वल्लभभाई पटेल का जीवन और कार्य सभी के लिए प्रेरणा हैं।

    इस दौरान उन्होंने आनन्द में अमूल को-ऑपरेटिव डेयरी का भ्रमण किया। उन्हांने अमूल डेयरी और अमूल चॉकलेट प्लांट का दौरा किया। श्री. रामसिंह परमार, अध्यक्ष, अमूल डेयरी ने अमूल की विभिन्न गतिविधियों और पशुपालन और डेयरी के क्षेत्र में अमूल द्वारा की गई नई पहलों की जानकारी दी।

    राज्यपाल ने अमूल द्वारा उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के निर्माण में उपयोग की जाने वाली अत्याधुनिक तकनीक से काफी प्रभावित हुए। उन्होंने कहा कि अमूल द्वारा दूध की आवाजाही के लिए नवोन्मेषी तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है जो सराहनीय है।

    राज्यपाल ने कहा की देवभूमि उत्तराखण्ड में भी समृद्धि और विकास को जोड़कर ऐसी पहल एक क्रांतिकारी बदलाव ला सकती है। उन्होंने कहा की अमूल सहकारी समिति ने दुग्ध उत्पादों के ब्रांडिंग को कुशल प्रबंधन के ज़रिए विकसित कर विज्ञान और प्रौद्योगिकी का प्रयोग कर लाखों डेयरी किसानों की कठिनाइयों को कम किया है जो प्रशंसनीय है।

    …………0………..