Close

    19-05-2022:राज्यपाल ने श्री हेमकुंड साहिब ट्रस्ट ऋषिकेश से हेमकुंड साहिब यात्रा के लिए जाने वाले संगतों को रवाना किया।

    प्रकाशित तिथि: मई 19, 2022

    राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह(से नि) व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को श्री हेमकुंड साहिब ट्रस्ट ऋषिकेश से हेमकुंड साहिब यात्रा के लिए जाने वाले पंज प्यारों को सम्मानित कर उनकी अगुवाई में संगतों के प्रथम जत्थे को रवाना किया। इस अवसर पर राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने गुरूद्वारे में मत्था टेककर प्रदेश वासियों की सुख-समृद्धि की कामना की।
    राज्यपाल ने इस दौरान यात्रा के लिए जाने वाले संगतों के प्रथम जत्थे को बधाई देते हुए उनके सुगम व सुरक्षित यात्रा की कामना की। उन्होंने कहा कि आज बहुत ही पवित्र दिन है कि हेमकुंड साहिब जी के पवित्र कपाट खुलने पर यात्रा की शुरूआत हो रही है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड की यह पवित्र भूमि श्री गुरू गोविन्द जी के पद चिन्हों पर चलने वाली असंख्य साध संगत की तपश्चर्या से पवित्र हुई है।
    राज्यपाल ने कहा कि श्री हेमकुंड साहिब ऊंचे हिमालय की बर्फिली चोटियों के बीच चांदी की चमक बिखेरते हुए पवित्र सरोवर की तरंगे, पवित्र निशान, साहिब की लहराती ध्वजा हमें आध्यात्मिक दिव्य शक्ति की अनुभूति कराती है। ऊंचे हिमालय तक पहुंचने के लिए पैदल चढ़ाई चढ़ने के बाद इस पवित्र स्थान पर पहुंचकर एक अलौकिक आंनद प्राप्त होता है जिसकी अनुभूति वहां पहुंचने वाला श्रद्धालु ही कर सकता है।
    अपने संबोधन में राज्यपाल ने कहा कि गुरू की पवित्र स्थली में बिना गुरू के बुलावे के कोई नहीं जाता उनका बुलावा जरूरी है। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा देवभूमि की आस्था का प्रतीक है। उत्तराखण्ड सभी श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए तैयार है। राज्यपाल ने कहा कि चारधाम यात्रा का यह मौका हमें नहीं गवाना चाहिए। उन्होंने यात्रा मार्गों में जुड़े सभी लोगों व संस्थाओं के सहयोग को सराहा और कहा कि आने वाले हर यात्री की यहां भगवान के रूप सेवा की जा रही है। राज्यपाल ने श्रद्धालुओं से कहा कि उत्तराखण्ड में चारधाम यात्रा हेतु आए और यहां की भव्यता और दिव्यता का आलौकिक आंनद उठाएं।
    राज्यपाल ने श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा का संचालन कर रहे गुरूद्वारा प्रबंध कमेटी के सभी सदस्यों व पदाधिकारियों को यात्रा को संगत के लिए सरल, सुगम और आनंददायी बनाने की शुभकामनएं दी।
    इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी संगतों को हेमकुंड साहिब यात्रा की शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि वैसे तो वह कई बार इस यात्रा के प्रारंभ होने के मौके पर आते रहे हैं लेकिन यह पहला मौका है जब वे बतौर मुख्य सेवक के रूप में शामिल हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिना गुरुकृपा के कुछ भी नहीं होता, उन्होंने कहा कि प्रदेश में चार धाम यात्रा के साथ ही हेमकुंड यात्रा शुरू हो रही है। इस बार पिछले सालों की तुलना में कई गुना अधिक यात्री चार धाम यात्रा में पहुंचे हैं, सरकार सुरक्षित चार धाम एवं हेमकंड साहिब यात्रा के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार का संकल्प है कि प्रदेश में आने वाले हर एक श्रद्धालु सुरक्षित आए और दर्शन करके सुरक्षित वापस लौटे।
    मुख्यमंत्री ने सभी श्रद्धालुओं से आग्रह करते हुए कहा कि जिस श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानी हो रही हो डॉक्टर की सलाह के बिना यात्रा न करें।
    मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर 15 किलोमीटर लंबा रोपवे बनने जा रहा है जिसके लिए 750 करोड की वित्तीय स्वीकृति भी की जा चुकी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि चार धाम हेमकुंड साहिब के अलावा कुमाऊं क्षेत्र और गढ़वाल क्षेत्र के अन्य धार्मिक स्थानों का भी सर्किट विकसित किए जाएं। इस दौरान ट्रस्ट द्वारा राज्यपाल व मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह प्रदान किए।
    कार्यक्रम में उपस्थित कैबिनेट मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल ने कहा कि हेमकुंड साहिब गुरू महाराज की तपस्थली है, जहां श्रद्धालु अपनी आस्था से जाते हैं जो बड़ा सौभाग्य है। उन्होंने कहा कि इस यात्रा का अपने आप में बड़ा महत्व है। सभी यात्रियों को उन्होंने शुभकामनाएं दी।
    इस कार्यक्रम में मेयर अनिता मंमगाई, हेमकुंड साहिब ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेंद्र सिंह बिंद्रा, मैनेजर दर्शन सिंह, निर्मल आश्रम के अध्यक्ष जोत सिंह, ब्रहम सिंह ब्रहमचारी, वत्सल शर्मा, हरबंस सिंह चुग समेत बड़ी संख्या में विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी मौजूद रहे।

    ………..0………….